Data Analyst कैसे बने? | Data Analyst jobs for beginners | Blogspacer.com

Data Analyst jobs for beginners

Data Analyst kaise bane


इस पोस्ट में हम Data Analyst की सारी जानकारी देखेंगे। इसमें हम Data Analyst roadmap, course, salary in India, freshers, interview, jobs ये सब देखेंगे।

अगर आप इस फील्ड में नही हो तो भी ये नौकरी ले सकते हो और अच्छी खासी सैलरी ले सकते हो। Data Analytics ये एक प्रोफेशनल कोर्स है जो हर कोई कर सकता है। बस आपको मन लगा के इसको समझना है। फिलहाल इंटरनेट का जमाना है और आगे भी रहेगा। रोजाना इंटरनेट के जरिए करोड़ों लोगों का डाटा किसी कंपनी को मिलता रहता है।

आपको उस डाटा को पढ़ना होता है और उसको Tableau और Power BI tool के माध्यम से दिखाना पड़ता है। अब ये क्या चीज है, ये आपको आगे समझ में आएगा। तो इसकी बिलकुल चिंता मत कीजिए।

क्या १२वी कक्षा के बाद Data Analytics Course कर सकते है?


जैसे की ऊपर बताया गया था की इस कोर्स को कोई भी कर सकता है। इस कोर्स को करने के लिए किसी भी डिग्री की आवश्यकता नहीं होती। सिर्फ कोई कंपनी ऐसी होती है जो सिर्फ डिग्री वालों को ही जॉब देती है। पर ऐसी बेहद कम कंपनीया है। आपको यह स्किल आने के बाद हजारों कंपनीया मिल जाएगी। आपको ही पता चल जाएगा की मुझे कहा जॉब मिल सकता है और वो भी अच्छी सैलरी वाला।

तो आपको डरने की जरूरत नहीं है। आपको यह स्किल आ गई तो आपको जॉब जरूर मिलेगी। चाहे आपका Arts हो, Science हो, Competitive Exam की तयारी चल रही हो, House Wife हो। आप किसी भी बैकग्राउंड से हो आपको जॉब जरूर मिलेगा।

Data Analytics Course | डाटा एनालिटिक्स कोर्स


Data Analytics Course करने के लिए सबसे अच्छा प्लेटफार्म Coursera है। ये आपको बेहद कम दामों में मिल जाएगा। अगर आपके पास पैसे की कमी है तो वहा Financial Aid का फॉर्म आता है। आपको उस फॉर्म में आपकी कंडीशन लिखनी है और आपको यह कोर्स फ्री में मिल जाएगा। 

वैसे भी Coursera पे यह कोर्स शायद ६०० रुपए प्रति माह पे उपलब्ध है। इस कोर्स को करने के लिए कम से कम ४ महीने लगते है। इसका मतलब करीब २४०० रुपए में आप डाटा एनालिस्ट बन जाते है। अगर आप यह कोर्स किसी इंस्टीट्यूट से करेंगे तो २५०००० रुपए तक लगते है।

Data Analyst jobs for beginners

Data Analytics Skills required | डाटा एनालिटिक्स कोर्स में क्या पढ़ना पड़ता है?


इसमें ५ ऐसी चीजे है जो आपको पढ़नी और सिखनी पड़ती है। यही पांच चीजे आपको एक डाटा एनालिस्ट बनाती है। 

  • Python 
  • Spread Sheets 
  • SQL
  • Tableau
  • Power BI

यह पांच चीजे है जो आपको सिखनी पड़ती है। इसमें पायथन प्रोग्रामिंग भाषा है जो महत्वपूर्ण है। तो ये पायथन क्या है?

What is Python? पायथन प्रोग्रामिंग भाषा क्या है?


जैसे इंसान एक दूसरे से बात करने के लिए किसी भाषा का इस्तेमाल करता है वैसे ही कंप्यूटर के साथ बोलने के लिए भाषा होती है। हम एक दूसरे के साथ बोलने के लिए हिंदी, मराठी, इंग्लिश, बंगाली, तमिल जैसे भाषाओं का इस्तेमाल करते है और अपना काम करते है। 

वैसे ही कंप्यूटर के साथ बोलने के लिए कई भाषा मौजूद है। जैसे JAVA, HTML, C++, PHP, Ruby, Go। इसी भाषा में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली Python है। यह समझने और लिखने में आसान होती है। बस आपको कुछ बेसिक चीजे आनी जरूरी है। वही बेसिक चीजे कोर्स में पढ़ाई जाती है।

Data Analyst Jobs | डाटा एनालिस्ट में कौनसे जॉब मिल सकते है?


Data Analyst में कई तरह के जॉब ऑफर मिलते है। साथ ही में High CTC वाले मिलते है। जब आप अपना कोर्स पूरा कर लेंगे तो कोई भी एक जॉब को चुन के काम करते रहना है। नीचे कुछ जॉब प्रोफाइल दिया है आप देख सकते है।

  1. Data Manager
  2. Data Visualizer
  3. Data Coordinater
  4. Data Architect
  5. Business Analyst
  6. Business Intelligence Developer
  7. System Analyst

Data Analyst Jobs Scope in India | Blogspacer.com


आप सोच भी नही सकते उतना स्कोप भारत में है। हर बड़ी बड़ी कंपनी को Data Analyst की जरूरत होती है। शुरुआत के दिनों में डाटा एनालिस्ट का हब बैंगलोर हुआ करता था। पर बढ़ती मांग की वजह से यह मुंबई, दिल्ली, गुरुग्राम, पुणे, हैदराबाद जैसे शहरों में बढ़ गया है। 

इस जॉब में आप वर्क फ्रॉम होम भी कर सकते है। 

Data Analyst Salary in India


अगर आप फ्रेशर (Fresher) है तो आपको करीब ४ लाख तक का पैकेज मिल सकता है। जैसे जैसे आपका अनुभव बढ़ेगा वैसे ही आपकी सैलरी बढ़ेगी। यह ऐसा कोई क्राइटेरिया नही है की सैलरी कितनी होगी। अगर आपको यह स्किल बेहद अच्छे से आ गई तो आप ३० लाख से भी ज्यादा का पैकेज उठा सकते है। 

बस आपको यह स्किल कितनी आती है उसपर सैलरी रहती है। पर इतना तो तय है की कम से कम ३ या ४ लाख का पैकेज तो मिल ही जाएगा।